Wednesday, April 29, 2020

Hero honda

हीरो स्प्लेंडर (या हीरो होंडा स्प्लेंडर) एक मोटरसाइकिल की श्रृंखला है जिसमें विस्थापन लगभग 100 से 110 सीसी के बीच होता है। यह मूल रूप से 1994 में होंडा स्प्लेंडर के रूप में, जापानी दोपहिया निर्माता, होंडा की भारतीय शाखा द्वारा शुरू किया गया था।[1] [2] यह भारत में सबसे लोकप्रिय मोटरसाइकिलों में से एक है।[1] [3]
हीरो स्प्लेंडर
२००७ का हीरो स्प्लेन्डर्
२००७ का हीरो स्प्लेन्डर्
निर्माताहीरो मोटोकाॅप
मातृ कम्पनीहीरो मोटोकाॅप
निर्माण१९९४ -
पूर्ववर्तीसीडी १००
परवर्तीसुपर स्प्लेंडर
श्रेणीहल्का कम्मुटर
इंजन97.2 cc हवा द्वारा ठंडा, 4 - स्ट्रोक एकल सिलेंडर ओएचसी
बोर / स्ट्रोक52.4 x 57.8 mm
सम्पीड़न अनुपात9.9:1
शीर्ष गति87 km/h
शक्ति6.15 - 8.3 kW
बलाघूर्ण8.05 - 11 Nm
संचरण4-स्पीड गियरबाक्स, मल्टी-प्लेट क्लच(वेट)
फ्रेम प्रकारट्यूबलर डबल क्रैडल
निलम्बन
सामने: दूरबीन कांटे
रियर: स्विंग आर्म
ब्रेकअगला डिस्क या ड्र्म ,पिछला ड्र्म
टायरअगला 2.75 x 18, पिछला 2.75 x 18
व्हीलबेस1230 mm
विमाल॰ 1970 mm
चौ॰ 720 mm
ऊँ॰ 1040 mm
सीट ऊँचाई785 mm
भार109 किलोग्राम (किक), 112 किलोग्राम (स्व) (आद्र)
ईंधन क्षमता11 लिटर
ईंधन की खपत७० - १०० किमी/लि

इतिहाससंपादित करें

मूल 1994 वाला स्प्लेंडर, एक 97.2 सीसी इंजन से सुसज्जित था जिसमें 7.4 अश्वशक्ति (ब्रेक) थी। 2004 में इसे स्प्लेंडर प्लस (स्प्लेंडर +) के रूप में अपग्रेड कर दिया गया।[1] इसमें बहु-परावर्तन हेडलाइट और संशोधित टेललाइट थें।
2005 में एक नया संस्करण, सुपर स्प्लेंडर जारी किया गया। इसमें प्रमुख बदलावों में से कुछ डिजिटल स्पीडोमीटर, फ्रंट डिस्क ब्रेक और मिश्र धातु के पहिये हैं।[1]
2007 में, हीरो होंडा ने बॉडी फेयरिंग में बदलाव और मिश्र धातु पहियों और अन्य सुधारों सहित स्प्लेंडर + को अपडेट किया।
2011 में, हीरो होंडा ने बॉडी फेयरिंग, स्व-स्टार्ट फीचर्स, मिश्र-धातु के पहियों, और अन्य सुधारों एंव बदलावों के साथ स्प्लेंडर प्रो लॉन्च किया।
2018 से सुपर स्प्लेंडर को उच्च संपीड़न अनुपात वाले इंजन से उन्नत किया गया है। यह अधिक शक्ति और बलाघूर्ण (टॉर्क़) भी देता है, परिणामस्वरूप रियर टायर पहले की तुलना में व्यापक है।

बनावटसंपादित करें

मूल 1994 वाला स्प्लेंडर मशीनी बनावट मे होंडा सीडी डाॅनहीरो होंडा सीडी100, और हीरो होंडा स्लीक से मिलता-जुलता है। इसके इंजन का बोर / स्ट्रोक ५० एम एम गुणे ४९.५ एम एम (50mm X 49.5mm.) है|
स्प्लेंडर के सभी प्रकारों में 'ट्यूबलर डबल क्रैडल' प्रकार का फ्रेम, मल्टी-प्लेट क्लच (गीले वाले) और 4-स्पीड ट्रांसमिशन (गेयरबाक्स) आम हैं।

No comments:

Post a Comment

𝘐𝘧 𝘺𝘰𝘶 𝘬𝘯𝘰𝘸 𝘢𝘯𝘺 𝘥𝘰𝘸𝘯𝘵 𝘱𝘭𝘦𝘢𝘴𝘦 𝘭𝘦𝘵 𝘮𝘦 𝘯𝘰𝘸

Tomoto

टमाटर  विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है। इसका पुराना वानस्पतिक नाम  लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम  मिल है। वर्तमान समय में इसे ...